दुनिया का सबसे युवा देश है भारत : संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष

- पिछले कई सालों से बढ़ती आबादी को दुनिया पर बोझ बताती रही रिपोर्ट में इस बार सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ युवा शक्ति करार दिया गया। 

- संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया का सबसे युवा देश है। यहां 35.6 करोड़ आबादी युवा है।

- "1.8 अरब लोगों की ताकत" शीर्षक से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वाधिक युवा आबादी के मामले में 26.9 करोड़ युवाओं के साथ चीन दूसरे स्थान पर है।

- रिपोर्ट के अनुसार चीन की कुल आबादी से भारत की आबादी कम होने के बावजूद भारत में सबसे अधिक युवा हैं।

 

=>28 फीसद भारतीय 24 साल तक के:- - भारत की 28 फीसद आबादी की आयु दस साल से 24 साल के बीच है। सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में मौजूदा समय में युवाओं की तादाद सबसे अधिक है। 

- इस तस्वीर का दूसरा पहलू ये भी है कि दुनिया के गरीब देशों में युवाओं की आबादी सबसे अधिक बढ़ रही है।

 

=>विकासशील देशों में सर्वाधिक युवा:- - संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) की विश्व जनसंख्या रिपोर्ट के मुताबिक विकासशील देशों के पास सबसे अधिक युवा जन-धन है। 

- इस युवा शक्ति में शिक्षा, स्वास्थ्य का निवेश करके अर्थव्यवस्थाओं को विस्तार दिया जा सकता है। युवाओं को उनके अधिकार दिए जाने भी जरूरी हैं।

- युवा आबादी रचनाधर्मिता, शोध, सृजनात्मकता से ओतप्रोत है और ये भावी नेता भी हैं। लेकिन ये भविष्य को बदल पाने में तभी सक्षम होंगे जब उनके पास कौशल, स्वास्थ्य, निर्णय लेने की क्षमता और जीवन में बेहतर विकल्प मौजूद होंगे।

 

=>दुनिया में नहीं थे कभी इतने युवा:- - यूएनएफपीए के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर बैबटोंडे ओस्टिमहिम ने कहा कि दुनिया के रिकार्ड 1.8 अरब युवा दुनिया को बदलने के लिए एक बेहतरीन अवसर हैं। दुनिया के पास पहले कभी इतने युवा नहीं थे। 

- आबादी के इस अनुपात के जरिए दुनिया के आर्थिक विकास की नई इबारत लिखी जा सकती है।

 

कोई भी देश अपनी कामकाजी आबादी से अच्छे नतीजे तभी हासिल कर सकता है जब वहां उन पर निर्भर रहने वाली आबादी अपेक्षाकृत कम हो। 1). भारत- 35.6 करोड़       2). चीन- 26.9 करोड़        3). इंडोनेशिया- 6.7 करोड़       4). अमेरिका- 6.5 करोड़     5). पाकिस्तान- 5.9 करोड़     6). नाइजीरिया- 5.7 करोड़    7). ब्राजील- 5.1 करोड़    8). बांग्लादेश- 4.8 करोड़  

Back to Top