रूसी फिल्म

- गोवा फिल्म महोत्सव के नाम से चर्चित 45वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में रूसी फिल्म "लेवियाथन" को सर्वोच्च स्वर्ण मयूर पुरस्कार से नवाजा गया।

 

- महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में किसानों की आत्महत्या पर बनी मराठी फिल्म "एक हजारची नोट" को शताब्दी पुरस्कार और ज्यूरी के विशेष सम्मान से नवाजा गया। बतौर निर्देशक श्रीहरि साठे की यह पहली फिल्म थी। "लेवियाथन" में अपनी भूमिका का लोहा मनवाने वाले एलेक्सेल सरब्रियकोव को बंगाली फिल्म "छोटोदर छोबी" में प्रभावशाली अभिनय करने वाले दुलाल सरकार के साथ सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया।

 

=>एरिना-लैरी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री बेहतरीन अभिनेत्री का पुरस्कार क्यूबा की एरिना रॉड्रिग्ज और इजरायल की सैरिट लैरी को संयुक्त रूप से रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर और अभिनेता नाना पाटेकर ने प्रदान किया। एरिना को फिल्म "बिहेवियर" और सैरिट को "द किंडरगार्डन टीचर" में बेहतरीन अभिनय के लिए दिया गया।

 

=>लैपिड बने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक "द किंडरगार्डन टीचर" के नदफ लैपिड को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया। हांगकांग के फिल्म निर्माता वोंग कारवई को लाइफ टाइम अचीवमेंट का अवार्ड दिया गया। वोंग को "इन द मूड फॉर लव", "आशेज ऑफ टाइम" और "चुंगकिंग एक्सप्रेस" जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।  

Back to Top