भारत-ऑस्ट्रेलिया में हुए करार

- दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग और वैश्विक आतंकवाद से निपटने में ऑस्ट्रेलिया की साझेदारी पर सहमति हो गई है।साथ ही कुछ अन्य समझौते हुए है जो अग्रलिखित हैं :-

 

सामाजिक सुरक्षा पर समझौता:- - सामाजिक सुरक्षा के लाभ और कवरेज के संदर्भ में दोनों देशों के बीच नियमों को सुगम और दुरुस्त करना। यह दूसरे देश में बसने वालों को लाभ की समानता, लाभ के निर्यात और दोहरे कवरेज से बचते हुए सामाजिक सुरक्षा और पेंशन लाभ दिलाएगा।

 

सजायाफ्ता लोगों के हस्तांतरण पर समझौता:- - कानून प्रवर्तन और न्याय के प्रशासन में सहयोग के प्रयास तथा सजाओं के प्रवर्तन में सहयोग बढ़ाना। इससे जेल में सजा काट रहे लोगों के हस्तांतरण और उनके पुनर्वास तथा ऐसे लोगों को समाज की मुख्यधारा में वापस लाने की प्रक्रियाएं सुगम, नियंत्रित और निर्धारित की जा सकेंगी

 

मादक पदार्थों की तस्करी रोकने में सहयोग:- - इसके तहत मादक पदाथोर् की तस्करी से निपटने, पूर्व सूचना प्रदान करने, परिसंपत्तियां जब्त करने और ड्रग मनिलॉन्ड्रिंग को प्राथमिकता है।

 

कला और संस्कृति के क्षेत्र में सहयोग:- - 1971 के सांस्कृतिक समझौते के अनुरूप दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देना। यह कला के क्षेत्र में सूचना, पेशेवर विशेषज्ञों, प्रशिक्षण और प्रदर्शकों के आदान-प्रदान के जरिए सहयोग को बढ़ावा देगा।

 

पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग:- - पर्यटन नीति, सूचना के आदान-प्रदान, पर्यटन से संबंधित हितधारकों के बीच संपर्क, आतिथ्य क्षेत्र में प्रशिक्षण और निवेश में सहयोग को बढ़ावा देना। यह आर्थिक विकास व रोजगार सृजन में पर्यटन क्षेत्र के महत्व को प्रोत्साहन देगा।  

Back to Top